Connect with us

सामाजिक विज्ञान

अभ्रक क्या है | Use of mica in hindi

Published

on

abharak

अभ्रक क्या है

पुराने कायांतरित शैलों मैं पाया जाता है यह परतदार हल्का तथा चमकीला होता है यह गर्मी तथा बिजली के लिए कुचालक होती है बहुत से उद्योगों में इसका उपयोग होता है ।जैसे औषधि बनाने में बिजली के संचालन टेलीफोन रेडियो वायु यान मोटर परिवहन आदि उद्योग में होता है अभ्रक के उत्पादन में भारत का स्थान विश्व में दूसरा है विश्व का 26% अभ्रक भारत से प्राप्त होता है।

भारत में अभ्रक मुख्यता बिहार ,तमिलनाडु ,आंध्र प्रदेश तेलंगाना ,राजस्थान वह कर्नाटक राज्यों से प्राप्त होता है भारत का 60% अभ्रक बिहार और झारखंड से प्राप्त होता है। गया मुंगेर व हजारीबाग जिले में अभ्रक की खदानें हैं बिहार का अभ्रक स्वच्छता एवं सफेदी  के लिए विश्व प्रसिद्ध है।अभ्रक क्या है।

इसलिए बिहार के अभ्रक को रूबी अभ्रक कहते हैं तमिलनाडु में अभ्रक नीलगिरी मदुरई कोयंबटूर तथा सालेम जिलों में पाया जाता है ।आंध्र प्रदेश के नेल्लुरु गुटूर विशाखापट्टनम तथा पश्चिमी गोदावरी जिलों में अभ्रक पाया जाता है यहां का अभ्रक हरे रंग का होता है और शीघ्र पहचान में आ जाता है।

राजस्थान के भीलवाड़ा ,जयपुर, उदयपुर, टोंक सीकर तथा अजमेर में अभ्रक मिलता है मध्य प्रदेश के ग्वालियर छत्तीसगढ़ के बस्तर कर्नाटक के आसन तथा केरल के पुनालूर जिले में अभ्रक पाया जाता है ।इसके अलावा हरियाणा के नारनौल व गुड़गांव तथा हिमाचल प्रदेश के किन जिलों में भी अभ्रक मिलता है।अभ्रक क्या है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Copyright © 2020 The News Pro Theme. Theme by The boardStudyHindi.

%d bloggers like this: